Wednesday 18 March 2020

100 यूनिट बिजली मुफ्त में देने के लिए कोई भी प्रस्ताव तैयार नहीं- ऊर्जा विभाग

महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री ने 100 यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा की लेकिन असल मे इसतरह का कोई भी प्रस्ताव तैयार नहीं होने का खुलासा ऊर्जा विभाग ने आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को भेजे हुए जबाब में किया हैं।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने ऊर्जा विभाग से जानकारी मांगी थी कि महाराष्ट्र राज्य के नागरिकों को 100 यूनिट तक बिजली मुफ्त में देने के लिए ऊर्जा विभाग ने तैयार किया हुआ प्रस्ताव और उसे राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी होगी तो उसकी जानकारी दे। ऊर्जा विभाग ने अनिल गलगली को पत्र भेजकर बताया कि ऐसा किसी भी तरह का प्रस्ताव ऊर्जा विभाग ने पेश नहीं किया हैं। इस संबंध में उनके विभाग के पास पूरे महाराष्ट्र से 2 पत्र प्राप्त हुए उनमें एक हैं चांदिवली राष्ट्रवादी कांग्रेस के अध्यक्ष बाबू बत्तेली का और दूसरा हैं नागपुर के रविंद्र तरारे का। ऊर्जा विभाग ने अनिल गलगली को महाराष्ट्र विधिमंडल में बिजली और उससे जुड़ी हुई समस्याओं पर हुई चर्चा का दस्तावेज दिए हैं जिसमें ऊर्जा मंत्री डॉ नितीन राऊत ने 100 यूनिट बिजली मुफ्त में देने का प्रयास करने की बात कही हैं।

अनिल गलगली के अनुसार इसतरह की लोकलुभावन घोषणा करने के पहले ऊर्जा मंत्री को अध्ययन कर प्रस्ताव तैयार करना चाहिए था और मुख्यमंत्री उद्धव बालासाहेब ठाकरे से चर्चा करनी चाहिए थी। मंत्रियों को एक तरह से आचारसंहिता की सख्त ज़रूरत हैं।

No comments:

Post a Comment