Sunday 24 November 2019

साइबर पुलिस स्टेशन में उप पुलिस निरीक्षक और पुलिस कांस्टेबल के रिक्त पद

साइबर पुलिस स्टेशन में साइबर अपराध को हल करने के लिए महत्वपूर्ण माने जानेवाले कई पद रिक्त हैं। आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को साइबर पुलिस स्टेशन द्वारा सूचित किया गया है कि उप निरीक्षक और पुलिस कांस्टेबल जैसे पद रिक्त थे।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने साइबर पुलिस स्टेशन को स्वीकृत पदों, कामकाजी पदों और रिक्तियों की जानकारी मांगी थी। साइबर पुलिस स्टेशन द्वारा भेजी गई जानकारी को मुंबई के सहायक पुलिस आयुक्त सूर्यकांत तरडे द्वारा अनिल गलगली को उपलब्ध कराई गई। इसमें से कुल 60 पदों में से 47 कार्यरत हैं और 13 पद रिक्त हैं। 60 पदों में के पुलिस उपनिरीक्षक और पुलिस कांस्टेबल का पद बहुत महत्वपूर्ण है। पुलिस उपनिरीक्षक के 17 पदों में से केवल 7 कार्यरत हैं। कुल पुलिस उप निरीक्षक के 10 पद खाली हैं। इसके अलावा, पुलिस कांस्टेबल के 26 पद स्वीकृत हैं, जबकि 18 पद रिक्त हैं, केवल 8 पुलिसकर्मी काम कर रहे हैं। स्वीकृत पदों के अभाव में, उप पुलिस निरीक्षक के स्थान पर 9 सहायक पुलिस निरीक्षक कार्यरत हैं और 3 पुलिस हवालदार और 7 पुलिस नाइक कार्यरत हैं। 1 पुलिस निरीक्षक का पद भी रिक्त है।


अनिल गलगली के अनुसार मुंबई में साइबर अपराधों की संख्या बढ़ रही है और अगर मंजूर पदों पर 100 प्रतिशत नियुक्तियां की जाती हैं तो पर रखा गया है, तो अपराध में कमी आएगी और अपराध करनेवाले हाथ भी थरथराएंगें।

No comments:

Post a Comment