Tuesday 30 April 2019

मध्य रेलवे 280 एफओबी और आरओबी की सुरक्षा रिपोर्ट की प्रतीक्षा में

मध्य रेलवे सालाना बारिश के पहले और बाद में एफओबी और आरओबी की सुरक्षा ऑडिट करती हैं। इस वर्ष भी आईआईटी मुंबई से की गई ऑडिट के बाद सुरक्षा रिपोर्ट की प्रतीक्षा में होने की जानकारी आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को मध्य रेलवे प्रशासन ने दी हैं। मध्य रेलवे प्रशासन ने एफओबी और आरओबी की सुरक्षा ऑडिट पर रुपए 3.37 करोड खर्च किया हैं।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने मध्य रेलवे प्रशासन से मध्य रेलवे मुंबई डिवीजन के एफओबी और आरओबी की सुरक्षा ऑडिट की जानकारी मांगी थी। मध्य रेलवे के पूल विभाग ने अनिल गलगली को बताया कि एफओबी और आरओबी की सामान्य सुरक्षा ऑडिट बाहरी एजन्सी को नहीं दी जाती हैं। विभिन्न अभियंताओं की निश्चित की गई जिम्मेदारी के जरिए मध्य रेलवे सालाना बारिश के पहले और बाद में एफओबी और आरओबी की सुरक्षा ऑडिट करते हैं और उनकी सूचना पर काम होता हैं। अगस्त 2018 से मार्च 2019 इस दौरान 191 एफओबी और 89 आरओबी की सुरक्षा ऑडिट आईआईटी मुंबई द्वारा की गई हैं और उसकी सुरक्षा रिपोर्ट की प्रतीक्षा में हैं। एफओबी और आरओबी की सुरक्षा ऑडिट पर 3 करोड़ 37 लाख 800 रुपए शुल्क निश्चित किया गया हैं और 50 प्रतिशत यानी 1 करोड़ 68 लाख 50 हजार 400 रुपए एडवांस दिए गए हैं। अब तक सुरक्षा रिपोर्ट उनके कार्यालय में प्राप्त नहीं हुई हैं।

अनिल गलगली के अनुसार एफओबी और आरओबी की संख्या 280 हैं और आईआईटी मुंबई ने चरणबद्घ तरीके से सुरक्षा रिपोर्ट देना अत्यावश्यक हैं। आम यात्रियों की सुरक्षा के नजरिए से आवश्यक सुरक्षा ऑडिट पर पैसे खर्च तो होता हैं लेकिन सुरक्षा की रिपोर्ट समय पर प्राप्त नहीं होती हैं। सुरक्षा रिपोर्ट यह ऑनलाइन कर सार्वजनिक करने की मांग अनिल गलगली ने रेलवे मंत्री पीयूष गोयल को लिखे हुए पत्र में की हैं।

No comments:

Post a Comment