Friday 22 February 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्रकार सम्मेलन की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय के पास नहीं

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाया गया पत्रकार सम्मेलन तथा सीधे दी गई इंटरव्यू की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय के रेकॉर्ड पर न होने की जानकारी आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी हैं।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने प्रधानमंत्री कार्यालय से 8 दिसंबर 2018 को ऑनलाईन आवेदन कर प्रधानमंत्री कार्यालय से जानकारी मांगी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल में बुलाया पत्रकार सम्मेलन, स्थान, दिनांक और पत्रकार सम्मेलन का विषय की जानकारी दी जाए। साथ ही में प्रसारमाध्यम के कितने प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सीधा इंटरव्यू या रेकॉर्डिंग की है ऐसे इंटरव्यू का दिनांक, स्थान, विषय, प्रसारमाध्यम के प्रतिनिधि का नाम औ प्रसारमाध्यम का नाम की जानकारी मांगी थी। प्रधानमंत्री कार्यालय के अवर सचिव प्रवीण कुमार ने दिनांक 7 जनवरी 2019 को अनिल गलगली को बताया कि यह मामला इस कार्यालय की प्रक्रियाधीन आहे और जबाब/सूचना शीघ्र ही आपको भेजी जाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय से किसी भी प्रकार का जबाब और जानकारी न मिलने पर अनिल गलगली ने 68 दिन के बाद यानी 14 फरवरी 2019 को प्रथम अपील दायर की। प्रथम अपील करते ही प्रधानमंत्री कार्यालय के ही अवर सचिव प्रवीण कुमार ने प्रक्रियाधीन मामले के तहत गलगली के आवेदन को जबाब देते हुए सूचित किया कि प्रधानमंत्री ने प्रसार माध्यम के प्रतिनिधियों से होनेवाला संवाद यह दोनों संरचित और असंरचित हैं। इसके चलते मांगी गई जानकारी इस रेकॉर्ड पर उपलब्ध नहीं हैं।

अनिल गलगली के अनुसार ऑनलाईन आवेदन करने के बाद तत्काल जबाब की अपेक्षा थी लेकिम प्रधानमंत्री कार्यालय ने लेटलतीफी नीतियों का अवलंब किया और जानकारी देने में जानबूझकर समय व्यर्थ गंवाया। प्रथम अपील दायर करने के बाद जो जानकारी दी गई है वह दिग्भ्रमित करनेवाली अधूरी जानकारी हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय स्पष्ट करे कि पत्रकार सम्मेलन बुलाया गया था कि नहीं बुलाया गया था? ऐसी अपील करते हुए गलगली ने कहा कि इसतरह जानकारी को नकारते हुए अपरोक्ष तौर पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने उल्टे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विवादित बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी हैं। 


No comments:

Post a Comment