Wednesday 14 October 2020

5 साल में 6 को प्रभार! PWD विभाग के मुख्य वास्तुकार का मामला!

लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माण की जाने वाली परियोजनाओं के लिए योजनाओं की तैयारी, प्रस्ताव और वास्तुशास्त्र को लेकर सलाह देनेवाला मुख्य वास्तुकार का पद पिछले पांच वर्षों से रिक्त होने की जानकारी आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को लोक निर्माण विभाग ने दी है। लोक निर्माण विभाग के मुख्य वास्तुकार के पद को 5 वर्षों से लिए प्रभारी के भरोसे छोड़ा गया है।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने मुख्य वास्तुकार विभाग में विभिन्न पदों की जानकारी लोक निर्माण विभाग से मांगी थी। लोक निर्माण विभाग ने अनिल गलगली को सूचित किया कि मुख्य वास्तुकार का पद 16 जून 2005 से रिक्त है। पिछले 5 वर्षों में, मुख्य वास्तुकार के इस पद पर कुल 6 बार प्रभारी को नियुक्त किया गया है। इन 5 वर्षों में दो बार मुख्य अभियंता को मुख्य वास्तुकार का प्रभार दिया गया। उप मुख्य वास्तुकार और वरिष्ठ वास्तुकार को भी दो बार प्रभार दिया गया था। लोक निर्माण विभाग मुख्य वास्तुकार के पद को भरने की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग की है। इसके अलावा तकनीकी पदों को भरने की जिम्मेदारी मुख्य वास्तुकार की है और अतकनीकी पदों को भरने की जिम्मेदारी अधीक्षके अभियंता की होती है।

अभी भी लोक निर्माण विभाग के आर्किटेक्ट विभाग में 2 वरिष्ठ आर्किटेक्ट, 8 आर्किटेक्ट, 13 जूनियर आर्किटेक्ट, 5 सहायक जूनियर आर्किटेक्ट सहित अन्य रिक्तियां हैं। इसके अलावा 4 वरिष्ठ क्लर्क, 4 जूनियर क्लर्क, 1 क्लर्क, 1 लोहार और 2 चपरासी के पद खाली हैं।

अनिल गलगली ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और लोक निर्माण मंत्री अशोक चव्हाण को पत्र लिखकर मुख्य वास्तुकार के रूप में एक सक्षम और सक्षम अधिकारी की स्थायी नियुक्ति की मांग की है। ऐसे राज्य में जहां कोई मुख्य वास्तुकार नहीं है, गुणवत्ता के काम की गारंटी कौन देगा? गलगली ने यह प्रश्न सरकार से भी पूछा है।

No comments:

Post a Comment