Monday 7 January 2019

कोकण, पुणे और नागपूर में रिक्त सूचना आयुक्त पद पर हो नियुक्तियां

महाराष्ट्र सरकार ने जनता को सूचना का अधिकार कानून देते हुए महाराष्ट्र राज्य सूचना आयोग का भी गठन किया हैं। सूचना का अधिकार कार्यकर्ता अनिल गलगली ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को भेजे हुए पत्र में कोकण , पुणे और नागपूर में रिक्त राज्य सूचना आयुक्त पद पर नियुक्तियां करने की मांग की हैं।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को भेजे हुए पत्र में अनिल गलगली ने ध्यान आकर्षित किया हैं कि महाराष्ट्र राज्य सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त सह कुल 8 राज्य सूचना आयुक्त की जरुरत हैं। लेकिन मुख्य सूचना आयुक्त सह 5 राज्य सूचना आयुक्त कार्यरत हैं। विशेष यानी कोकण, पुणे और नागपूर स्थित राज्य सूचना आयुक्त पद रिक्त हैं उसका अतिरिक्त कार्यभार अन्य राज्य सूचना आयुक्त के पास हैं। जिससे राज्य सूचना आयुक्त को 2 राज्य सूचना आयुक्त पद का अतिरिक्त प्रभार संभालते-संभालते पसीने छूट रहे हैं और बड़े पैमाने पर अपील की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही हैं।

अनिल गलगली ने मांग की हैं कि महाराष्ट्र राज्य सूचना आयोग पर रिक्त कोकण, पुणे और नागपूर स्थित राज्य सूचना आयुक्त पद पर रिटायर्ड अधिकारियों के बजाय सामाजिक और अन्य क्षेत्र के अनुभवी और सेवा के तौर पर काम करनेवाले लोगों की नियुक्तियां विज्ञापन देकर करे। 

No comments:

Post a Comment