Sunday 3 December 2017

साकीनाका की पेनिसुला ग्रैंड मार्केट मनपा लेगी कब्जे में

साकीनाका विभाग के नागरिकों को मार्केट उपलब्ध कराने के मुंबई महानगरपालिका ने साकीनाका स्थित पेनिसुला ग्रैंड मार्केट पेनिसुला हॉटेल मालक को लीज पर दी थी लेकिन वहां पर कुछ अजब ही उद्योग धंदे शुरु करने से मुंबई महानगरपालिका उस मार्केट को अपने कब्जे में लेकर अधिकृत मार्केट शुरु करेंगी। इस मामले को सबसे पहले आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने उजागर किया था। 

मुंबई महानगरपालिका के मार्केट विभाग के सहायक आयुक्त ने दिनांक 7 अक्टूबर 2017 को भेजे हुए पत्र में 15 दिन के भीतर मार्केट की जगह को रिक्त करना और वहां का सामान निकालने का आदेश जारी किया था। जिससे मनपा भीतर प्रवेश करेगी। मुंबई महानगरपालिका ने बारबार जगह का जायजा लेने के बाद यह निर्णय लिया हैं। सहायक आयुक्त ने पेनीसुला के मालिक करुणाकरण शेट्टी को भेजे हुए पत्र में स्पष्ट किया हैं कि मनपा का लायसेन्स नहीं लिया हैं और अवैध निर्माण काम भी किया हैं। मनपा ने सर्वप्रथम 30 जनवरी 2015 को नोटीस जारी की थी। उसके बाद  5 मई 2017 को नोटीस जारी की। मनपा के अधिकारियों ने दिनांक 20 मार्च 2015, दिनांक 13 अप्रैल 2017, दिनांक 15 जून 2017 और दिनांक 10 अगस्त 2017 ऐसे 4 बार जगह का जायजा लिया और वहां पर मार्केट शुरु करने की सूचना दी लेकिन उसपर  पेनिसुला के मालिक ने अमल नहीं किया ।उसके बाद सहायक आयुक्त ने अतिरिक्त आयुक्त, पश्चिम उपनगर की इस पूरे मामले का प्रस्ताव पेश कर मार्केट को मनपा के कब्जे में लेकर पेनीसुला ग्रँड की लीज रद्द करने की अनुमति मांगी। जिसपर अतिरिक्त आयुक्त ने दिनांक 16 सितंबर 2017 को अनुमति दी। मुंबई महानगरपालिका के मार्केट विभाग के सहायक आयुक्त ने दिनांक 7 अक्टूबर 2017 को भेजे हुए पत्र में 15 दिनों के भीतर मार्केट की जगह रक्त करना और भीतर का सामान निकालकर लेने का आदेश दिया हैं।

मनपा ने किए जगह के दौरे में अवैध निर्माण करना और मार्केट के बजाय अलग ही ऍक्टिविटीज़ शुरु होने की बात जगजाहिर हुई हैं। मनपा ने बारबार सूचना करने के बाद भी पेनिसुला की मालिक ने उसपर गौर नहीं फ़रमाया। अनिल गलगली ने मनपा की भूमिका का स्वागत करते हुए कहा हैं कि अब मनपा मार्केट शुरु कर स्थानीय नागरिकों को सुविधा उपलब्ध कराकर दे।

No comments:

Post a Comment