Monday 23 September 2024

कमोडोर लोकेश बत्रा मुंबई में हुए सम्मानित

कमोडोर लोकेश बत्रा को उनके अथक आरटीआई सक्रियता के लिए मनीलाइफ फाउंडेशन और मुंबई के कार्यकर्ताओं द्वारा सम्मानित किया गया

कमोडोर (कमोडर) लोकेश बत्रा (सेवानिवृत्त) को मनीलाइफ फाउंडेशन और मुंबई के प्रमुख सूचना अधिकार (आरटीआई) कार्यकर्ताओं द्वारा सूचना के अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के माध्यम से पारदर्शिता, जवाबदेही और सुशासन को बढ़ावा देने के लिए उनके अथक समर्पण के लिए सम्मानित किया गया। कमोडोर बत्रा द्वारा राजनीतिक फंडिंग में पारदर्शिता के लिए अथक प्रयास, मुख्य रूप से चुनावी बॉन्ड योजना को चुनौती देने के माध्यम से, एक अभूतपूर्व निर्णय का कारण बना जिसने पूरे भारत में चिंतित नागरिकों को प्रेरित किया है।
 
मनीलाइफ फाउंडेशन की संस्थापक-ट्रस्टी सुचेता दलाल की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में कमोडोर बत्रा के आरटीआई को जनहित के साधन के रूप में उपयोग करने के अथक प्रयासों, विशेष रूप से राजनीतिक फंडिंग और सरकारी व्यय जैसे क्षेत्रों में पारदर्शिता के लिए उनके संघर्ष की सराहना की गई।
 
अपने संबोधन में सुश्री दलाल ने हार्दिक अभिनंदन पत्र पढ़ा, जिसमें कमोडोर बत्रा के काम के गहन प्रभाव पर प्रकाश डाला गया। अभिनंदन समारोह में पूर्व केंद्रीय सूचना आयुक्त शैलेश गांधी ने कमोडोर बत्रा को शॉल भेंट किया। मनीलाइफ फाउंडेशन के संस्थापक-ट्रस्टी देबाशीष बसु ने फाउंडेशन और मुंबई के आरटीआई कार्यकर्ताओं की ओर से उन्हें प्रशंसा पत्र प्रदान किया। 
 
इस अवसर पर बोलते हुए शैलेश गांधी ने कहा, "मेरे मित्र कमोडोर बत्रा को सम्मानित करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। सेवानिवृत्ति के बाद उनकी उपलब्धियां बहुत बड़ी हैं और राष्ट्र के लिए नौसेना में उनकी विशिष्ट सेवा से भी अधिक मूल्यवान हैं। पारदर्शिता के लिए उनका संघर्ष हम सभी को प्रेरित करता रहेगा।"
 
2005 में आरटीआई अधिनियम की शुरुआत के बाद से, कमोडोर बत्रा ने पीएम केयर्स फंड, प्रधानमंत्री राहत कोष और 2007 निठारी हत्याकांड की जांच सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके प्रयासों से इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल ऑर्डर (ई-आईपीओ) की शुरुआत भी हुई, जिससे विदेश में रहने वाले भारतीयों को आरटीआई अधिनियम के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने का अधिकार मिला।
 
अपने स्वीकृति भाषण में कमोडोर बत्रा ने आरटीआई समुदाय को धन्यवाद दिया और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए आरटीआई का उपयोग करने में सतर्कता की निरंतर आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "पारदर्शिता की लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। हमें आरटीआई अधिनियम को हर भारतीय के हाथों में एक मजबूत उपकरण बनाए रखने के लिए मिलकर काम करना जारी रखना चाहिए। हालाँकि मैंने जीत के बाद चुनावी बॉन्ड के साथ अपने पारदर्शिता अभियान को समाप्त करने के बारे में सोचा था, लेकिन इस लड़ाई को आगे बढ़ाने के लिए युवा पीढ़ी को प्रेरित करने की आवश्यकता ने मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है।"
 
भारतीय नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल विष्णु भागवत (सेवानिवृत्त) भी इस सम्मान समारोह में मौजूद थे। एडमिरल भागवत ने कमोडोर बत्रा को नौसेना अधिकारी से एक सशक्त आरटीआई कार्यकर्ता के रूप में बदलते हुए देखकर गर्व व्यक्त किया। एडमिरल भागवत ने कहा, "यह देखना प्रेरणादायक है कि कैसे लोकेश वर्दी से हटकर एक पारदर्शिता प्रचारक बन गए हैं, जो लगातार न्याय के लिए लड़ रहे हैं। उनकी यात्रा सराहनीय है और युवा पीढ़ी को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए।"
 
उपस्थित लोगों में मनीलाइफ फाउंडेशन के ट्रस्टी वाल्टर विएरा भी शामिल थे, जिन्होंने कमोडोर बत्रा के समर्पण की सराहना की। इस कार्यक्रम में अन्य आरटीआई कार्यकर्ताओं को भी अपने अनुभव साझा करने का मौका मिला।
 
वरिष्ठ पत्रकार और आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने आरटीआई अधिनियम का उपयोग करते समय रचनात्मक दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता पर बल देते हुए सलाह दी, "कभी-कभी अपील पर निर्भर रहने के बजाय सूचना अधिकारी के साथ तालमेल बनाना महत्वपूर्ण होता है। आरटीआई और दृढ़ता एक शक्तिशाली उपकरण है।"
 
महिती अधिकार मंच के संयोजक भास्कर प्रभु ने दृढ़ता के महत्व पर जोर देते हुए कहा, "यदि आप अपने प्रयासों को जारी रखते हैं, जैसा कि कमोडोर बत्रा ने किया है, तो आप बदलाव देखेंगे। छोटे स्तर से शुरुआत करें और स्थानीय पहलुओं पर गौर करें। अपने वार्ड में पार्कों और उद्यानों पर अपने स्थानीय नगर निगम के व्यय को देखें। आरटीआई के तहत जानकारी प्राप्त करने के लिए आरटीआई कार्यकर्ताओं के कंधों पर न चढ़ें। अपने प्रयास करें, संबंध बनाएं और दृढ़ रहें।"
 
आरटीआई कार्यकर्ता और अधिवक्ता कृष्ण गुप्ता ने बताया कि कैसे आरटीआई आवेदनों ने मीरा-भायंदर में सार्वजनिक स्थानों से अवैध होर्डिंग और बैनर हटाने में मदद की। उन्होंने कहा, "आरटीआई का उपयोग करके वर्षों तक लगातार प्रयास करने के बाद, हम आज मीरा-भायंदर को अवैध बैनरों से मुक्त रखने में कामयाब हुए हैं। इसकी शुरुआत नगर निगम द्वारा दी गई अनुमतियों के बारे में जानकारी मांगने वाले आरटीआई से हुई होगी। फिर भी, हमने आगे भी एफआईआर और शिकायतें दर्ज करने के लिए जानकारी का उपयोग करना जारी रखा है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बैनर और होर्डिंग फिर से दिखाई न दें।"
 
यह कार्यक्रम लोकतंत्र को मजबूत करने और शासन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने में कमोडोर बत्रा जैसे आरटीआई कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका की एक शक्तिशाली याद दिलाता है। इस सभा में कमोडोर बत्रा के असाधारण प्रयासों और जवाबदेही और सुशासन के लिए व्यापक आरटीआई समुदाय की सामूहिक लड़ाई का जश्न मनाया गया।

 

 

No comments:

Post a Comment